इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छा स्वास्थ्य बनाएं रखना बहुत ही मुश्किल हैं, क्योंकि व्यस्तता के कारण हमारी जीवनशैली और खान पान खराब हो जाता हैं, जो किसी भी स्वास्थ्य समस्या का कारण बन सकती हैं, ऐसे में लोग अपने आपको फिट रखने के लिए जिम जाते हैं, व्यायाम करते हैं, रनिंग करते हैं, वॉकिंग करते हैं। लेकिन लोग आज भी इस बात में कन्फूज होते हैं कि उनकी सेहत लिए क्या सही हैं रनिंग या वॉकिंग, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

चलने और दौड़ने के लाभ

रिपोर्ट के अनुसार, दोनों गतिविधियाँ फिटनेस के स्तर और हृदय स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती हैं। मामूली शारीरिक परिश्रम भी दीर्घकालिक स्वास्थ्य और जीवन शक्ति में योगदान देता है। ऑक्सीजन की खपत और हृदय गति को बढ़ाकर चलना विशेष रूप से फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा, चलने से दौड़ने में संक्रमण इन लाभों को बढ़ाता है, जो स्वास्थ्य लाभ की तुलना में खर्च किए गए समय में दक्षता प्रदान करता है।

Google

दौड़ना बनाम चलना:

शोध से संकेत मिलता है कि दौड़ने से चलने की तुलना में अधिक लाभ हो सकता है क्योंकि इसमें अधिक ऊर्जा व्यय और हृदय संबंधी मांग होती है। धीमी गति से भी दौड़ने से हृदय और फेफड़े अधिक मेहनत करते हैं, जिससे फिटनेस के स्तर में सुधार होता है।

Google

दैनिक जॉगिंग या दौड़ना दैनिक चलने की तुलना में जीवनकाल को काफी बढ़ा सकता है। उदाहरण के लिए, जीवनकाल बढ़ाने के मामले में प्रतिदिन केवल पाँच मिनट दौड़ना दैनिक पंद्रह मिनट चलने के बराबर है। इसके अलावा, लगातार दौड़ने से मृत्यु दर में 35% की कमी देखी गई है, जो इसके गहन स्वास्थ्य लाभों को दर्शाता है।

Related News