अप्रैल शुरू होते ही चिलचिलाती गर्मी शुरु हो गई हैं, गर्मी के मौसम में अपने आप ठंडा या हाईड्रेटेड रखना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, वैसे तो बाजार में ठंड पहुचाने वाले कई रसायनिक युक्त प्रोडक्ट आपको मिल जाएंगे, लेकिन यह कुछ समय तक ही आपको ठंड का एहसास देते हैं, लेकिन आप अपने आहार में कुछ ऐसे हर्ब्स जोड़ सकते हैं, जिनकी मदद से आप अंदर से ठंडा रह सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

पुदीना:

पुदीना अपने ताज़ा गुणों के लिए जाना जाता है, अपनी ठंडक के अलावा, पुदीना में जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो शरीर को बीमारियों और असुविधाओं से बचाते हैं।

Google

धनिया:

चटनी, सूप और सलाद में कच्चे धनिये की पत्तियों को शामिल करना पूरी गर्मी में शारीरिक ठंडक बनाए रखने में सहायक साबित होता है। हाल के शोध में धनिये के एंटीऑक्सीडेंट, कैंसर-रोधी और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुणों के बारे में बताया गया है, जिससे ठंडी जड़ी-बूटी के रूप में इसकी अपील और बढ़ गई है।

Google

तुलसी:

तुलसी, अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-एजिंग गुणों के कारण औषधीय उपयोग का एक समृद्ध इतिहास समेटे हुए है। तुलसी बहुमुखी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हुए शारीरिक शीतलता बनाए रखने में सहायता करती है।

सौंफ:

शरीर को ठंडा करने और पाचन में सहायता के लिए एक सदियों पुराना उपाय, सौंफ में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन और अपच जैसी गर्मी से होने वाली परेशानी के लक्षणों को कम करते हैं।

Related News