pc: indiatv

क्या आपने कभी मालपुआ चखा है? अगर नहीं तो इस होली आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। मालपुआ बनाना बहुत आसान है। सबसे आसान मालपुआ सिर्फ 30 मिनट में बनाया जा सकता है। आपको आटा, सूजी और मैदा को सूखे मेवे और चीनी के साथ मिलाना है।फिर इसमें बेकिंग पाउडर मिलाएं और इस फर्मेंटेट करें और बना लें। लेकिन इसके अलावा मालपुआ बनाने की और भी कई रेसिपी हैं जिन्हें आप होली के दौरान ट्राई कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही 3 खास व्यंजनों के बारे में।

रबड़ी मालपुआ:
रबड़ी मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले रबड़ी तैयार कर लीजिये। इसके लिए दूध उबालें, सूखे मेवे डालें और इलायची पाउडर डालकर पकाएं। फिर आटा, सूजी और मैदा को सूखे मेवे और चीनी के साथ मिलाएं और बेकिंग पाउडर डालकर इसे फर्मेंटेट होने के लिए छोड़ दें। । फिर इस बैटर को चाशनी में डालकर निकाल लें. - फिर मालपुआ पर रबड़ी डालकर सर्व करें.

बंगाली मालपुआ:
इस मालपुआ को बनाने के लिए केसर, इलायची, सौंफ, सूजी और मैदा मिलाकर एक तरफ रख दें। इन्हें मिक्सर में डालें और दूध डालकर पीस लें। फिर एक पैन लें और उसमें 1 कप चीनी और पानी डालकर पकाएं। ऐसे तैयार करें चाशनी। फिर एक पैन लें और उसमें तेल डालकर उसमें मालपुआ बनाएं और उसे छान लें। फिर इसे चाशनी में डुबाकर सूखे मेवे से गार्निश करें।

केले का मालपुआ:
केले का मालपुआ बनाने के लिए मालपुआ का घोल तैयार कर लीजिए और इसमें केला डालकर पीस लीजिए। फिर इसे तैयार करें। अब मालपुआ को निकालकर चाशनी में डुबा दें फिर इसे ड्राई फ्रूट्स से सजाकर सर्व करें. आप इस होली पर ये मालपुआ रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। यह ज्यादा मुश्किल नहीं है और आप इसे घर पर कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

Related News