अगर आप काम करते-करते जल्दी थक जाते हैं। अगर आपको बार-बार सिरदर्द होता है तो यह कमजोरी का संकेत हो सकता है।

ऐसे में जानें हरी दाल के फायदे। जी हां हरे चने का इस्तेमाल भारतीय खाने में खूब किया जाता है। वैसे तो सभी दालें प्रोटीन से भरपूर और सेहत का खजाना होती हैं। लेकिन हरी दाल का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल:- डायटीशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक सुबह-सुबह अंकुरित हरी दाल खाने से शारीरिक कमजोरी दूर हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। यह विटामिन '', 'बी', 'सी' और '' से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं।

हरे चने में होते हैं पोषक तत्व:- हरे चने में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन बी4, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी2, बी3, बी5, बी6 होता है। इसे प्रोटीन का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

हरी दाल के फायदे

1. पेट के लिए फायदेमंद:- हरी दाल में मौजूद फाइबर पेट को स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद कार्ब्स किसी भी चीज से ज्यादा हेल्दी होते हैं, जो पेट को डिटॉक्सीफाई और साफ करने में मदद करते हैं।

2. इन बीमारियों से बचाते हैं हरे चने:- हरे चने में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। अतिरिक्त फ्री रेडिकल्स शरीर में कैंसर, सूजन, हृदय रोग आदि जैसी समस्याओं का कारण होते हैं।

3. दिल को रखता है दुरुस्त:- एक शोध के अनुसार यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सक्षम है, इसलिए हृदय की समस्याओं को दूर रखने के लिए इसका सेवन करना चाहिए।

4. वजन घटाएं:- डायटीशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक हरी दाल खाने से भी आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें उच्च फाइबर और प्रोटीन होता है। इसके सेवन से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन उतने सक्रिय नहीं होते हैं और पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है।

5. ब्लड प्रेशर को रखें सही:- हरी दाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

Related News