सर्दियों में त्वचा जल्दी सूख जाती है इसलिए शरीर को बाहर से पोषण की आवश्यकता होती है। सर्दियों में हरी सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करती है।

हरी सब्जियों से बने पकवान में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स शरीर को बीमारियों से बचाते हैं। सर्दियों में, हमारे शरीर को पोषण और प्रतिरक्षा के साथ गर्म भोजन की आवश्यकता होती है, इसलिए शरीर को गर्माहट देने वाली सब्जियां खाना आवश्यक है। बाजार में गाजर, शकरकंद, कद्दू, पालक, मेथी आदि बहुतायत में पाए जाते हैं। ये सभी सब्जियां विटामिन-ए, सी और आयरन से भरपूर होती हैं।

पालक एक पोषक तत्व से भरपूर सुपरफूड है, इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जबकि कैलोरी में कम। पालक उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो सख्त शाकाहारी हैं।फूल प्रोटीन, विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। विटामिन सी, के, फोलेट के साथ-साथ बी-ऑक्सी में भी समृद्ध है। इसमें पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता, तांबा, लोहा जैसे आवश्यक खनिज भी शामिल हैं।

100 ग्राम मटर में केवल 4% कैलोरी होती है, जबकि फाइबर की मात्रा लगभग 2.5 ग्राम होती है और विटामिन ए, सी, बी-छह से भरपूर होती है। मटर का सेवन पाचन समस्याओं के साथ-साथ वजन घटाने के लिए उपयोगी है।सर्दियों में, विभिन्न मसालों जैसे काली मिर्च, हींग, अजमोआ आदि से बने गर्म सब्जी का सूप या हर्बल चाय सभी विभिन्न पोषक तत्वों के माध्यम से शरीर को गर्मी और स्वास्थ्य देता है।

Related News