अपने पसंदीदा डेयरी उत्पादों को चुनते समय, आपको खुद से पूछना होगा: क्या इन उत्पादों से मुझे और मेरे परिवार को फायदा होगा? क्या यह उत्पाद पौष्टिक और सुरक्षित है? जिसे 'सुरक्षित भोजन' माना जाता है, उसके बारे में जागरूकता की कमी अभी भी भारत में सबसे बड़ी चुनौती है। असुरक्षित खाद्य पदार्थ कभी-कभी अज्ञात स्रोतों से आते हैं, कभी-कभी वे मिलावटी होते हैं, संसाधित होते हैं या उनकी पैकेजिंग गलत जगह पर होती है। ऐसे खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य और सेहत पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। अपने पसंदीदा डेयरी उत्पादों में से सर्वश्रेष्ठ का चयन करने का तरीका जानें।
दूध की गुणवत्ता को लेकर बढ़ रही चिंता

हिंदुस्तान दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है। 2018-19 में भारत ने 188 मिलियन टन दूध का उत्पादन किया। दुग्ध उत्पादों के बढ़ते उपयोग ने होम डिलीवरी दूध की गुणवत्ता को लेकर चिंता बढ़ा दी है। दूध निकालने की प्रक्रिया, फिर उसे इकट्ठा करने और संग्रहीत करने की प्रक्रिया में दूध के मानव या पर्यावरण द्वारा दूषित होने या अंतर्निहित रोगजनकों के विकास का जोखिम होता है। खाद्य श्रृंखला में कुप्रबंधन और स्वच्छता की कमी के कारण दूध और दुग्ध उत्पाद भी दूषित होने का खतरा है।

उचित रूप से संसाधित और पैकेज्ड दूध पीने के लिए सुरक्षित है

यूएचटी का क्या मतलब है? यूएचटी का मतलब अल्ट्रा-हाई टेम्परेचर और अल्ट्रा-हाई टेम्परेचर का मतलब यह नहीं है कि दूध पीने से पहले उबाला जाए। यूएचटी डेयरी उत्पादों को बहुत कम समय के लिए बहुत अधिक तापमान पर औद्योगिक रूप से संसाधित किया जाता है और दूध में पोषक तत्वों को ध्यान में रखते हुए दूध में बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। इतने कम समय में किए गए इलाज से यह संभव हुआ है। जब आप एक यूएचटी दूध उत्पाद चुनते हैं, तो यह मान लेना सुरक्षित है कि इसमें दूध ठीक से संसाधित और सुरक्षित और स्वस्थ है।

क्या सभी पैकेज्ड दूध UHT का इलाज और सुरक्षित है?

नहीं। दूध के सड़न रोकनेवाला डिब्बों का आमतौर पर यूएचटी उपचार किया जाता है। दुग्ध उत्पादों का प्रसंस्करण सुरक्षा सुनिश्चित करने का एकमात्र महत्वपूर्ण कारक नहीं है। उतना ही महत्वपूर्ण यह है कि उन उत्पादों को कैसे पैक किया जाता है और उन्हें कैसे संग्रहीत किया जाता है। यदि आप अपने द्वारा चुनी गई पैकेजिंग के बारे में सावधान हैं, तो कार्टन पैकेजिंग एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प है। टेट्रापैक जैसी कंपनियां एसेप्टिक कार्टन पैकेजिंग करती हैं। इसमें सुरक्षा की छह परतें होती हैं और इस प्रकार दूध को प्रकाश, ऑक्सीजन, नमी या बैक्टीरिया से बचाता है। कार्टन पैकेजिंग आपको डेयरी उत्पादों को बिना ठंड के कई महीनों तक रखने की अनुमति देती है। तो यह वास्तव में सुविधाजनक विकल्प है। साथ ही इसमें किसी भी तरह के प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

लंबी शेल्फ लाइफ का मतलब परिरक्षकों का उपयोग करना नहीं है

यदि यूएचटी डेयरी उत्पादों की पैकेजिंग नहीं खोली जाती है, तो वे सुपरमार्केट के शेल्फ पर या घर पर लंबे समय तक कैसे टिके रहते हैं? आप ऐसा सवाल पूछ रहे होंगे। UHT डेयरी उत्पाद कई महीनों तक चलते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें यूएचटी उपचार द्वारा संसाधित किया जाता है और उनकी पैकेजिंग सड़न रोकनेवाला होती है। यह सुनिश्चित करता है कि अंदर का दूध UHT प्रक्रिया द्वारा सुरक्षित है और फिर सड़न रोकनेवाला पैकेजिंग का उपयोग करके संरक्षित है। यदि यह पैकेजिंग नहीं खोली जाती है तो उत्पाद छह महीने तक चलते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पैकेजिंग किसी भी बाहरी घटक को उत्पाद के साथ बातचीत करने की अनुमति नहीं देती है और यह नष्ट नहीं होती है। लेकिन एक बार पैकेजिंग खोलने के बाद, उत्पाद को फ्रीज करना न भूलें।

Related News