हमारे जीवन की सबसे बड़ी संपत्ति हमारा स्वस्थ स्वास्थ्य हैं, लेकिन अगर हम बात करें आज के परिदृश्य की तो स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाएं रखना बहुत ही मुश्किल हैं, क्योंकि कामकाज का बोझ और जीवन की भागदौड़ के कारण हमारी जीवनशैली और खान पान खराब हो जाता हैं, ऐसे में अगर बात करें कोलन या बड़ी आंत हमारे पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस आवश्यक कार्य को समर्थन देने के लिए, नियमित देखभाल और प्राकृतिक उपचारों के माध्यम से अपनी आंतों को अच्छी स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कोलन को साफ रखने के तरीको के बारे में बताएंगे-

Google

चिया सीड्स ड्रिंक रेसिपी

सामग्री:

  • 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स
  • 1 गिलास पानी
  • 1/2 नींबू (कटा हुआ)
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा
  • पुदीने के पत्ते स्वादानुसार

Google

विधि:

एक छोटे कटोरे में, चिया के बीजों को थोड़े से पानी के साथ मिलाएँ और उन्हें 10-15 मिनट तक भिगोएँ। इससे बीज फूल जाएँगे और जेल जैसी स्थिरता विकसित करेंगे।

Google

चिया के बीज तैयार होने के बाद, कटोरे में कटे हुए नींबू के टुकड़े, कसा हुआ अदरक और पुदीने के पत्ते डालें।

बचा हुआ पानी डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएँ ताकि चिया बीज समान रूप से वितरित हो जाएँ।

मिश्रण को कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें ताकि स्वाद आपस में मिल जाएँ। बेहतर स्वाद के लिए, पेय को कुछ घंटों या रात भर के लिए ठंडा करें।

अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में इस हाइड्रेटिंग और पेट के अनुकूल पेय का आनंद लें!

Related News