दोस्तो इंसान की सबसे बड़ी संपत्ति उसका स्वस्थ शरीर हैं, लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिदंगी में स्वस्थ स्वास्थ्य बनाएं रखना बहुत चुनौतीपूर्ण काम हैं, क्योंकि भागदौड़ भरी जिदंगी की वजह से खान पान और जीवनशैली खराब हो जाती हैं, जो कई समस्याओं का कारण बनता हैं, ऐसे में अपने आहार में भिगोए हुए खाद्य पदार्थों को शामिल करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। विभिन्न खाद्य पदार्थों को भिगोने से न केवल उनके पोषण मूल्य में वृद्धि होती है, बल्कि उन्हें पचाना भी आसान हो जाता है। आइए इसका कारण और लाभ के बारे में-

Google

भिगोया हुआ खाना क्यों फायदेमंद है?

पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है: भिगोने से एंटी-पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद मिलती है और कई खाद्य पदार्थों में आवश्यक पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता बढ़ जाती है,

पाचन में सुधार करता है: भिगोने से खाद्य पदार्थ नरम हो जाते हैं और पाचन में सहायता मिलती है, जिससे कब्ज और सूजन जैसी समस्याओं से संभावित रूप से राहत मिलती है।

एंजाइमों को सक्रिय करता है: भिगोने की प्रक्रिया खाद्य पदार्थों में मौजूद प्राकृतिक एंजाइमों को सक्रिय करती है, जो पाचन प्रक्रिया में और सहायता कर सकते हैं।

Google

विषाक्त पदार्थों को कम करता है: कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ होते हैं जिन्हें भिगोने से कम किया जा सकता है, जिससे उनका सेवन सुरक्षित हो जाता है।

भिगोने के बाद कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए?

दालें: दालें और छोले जैसी दालों को भिगोने से पोषक तत्वों की कमी होती है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ता है और समग्र पाचनशक्ति में सुधार होता है।

अनाज: गेहूं और चावल जैसे अनाज को भिगोने से उनमें फाइबर की मात्रा और पोषक तत्वों की उपलब्धता बढ़ जाती है।

बादाम: भीगे हुए बादाम में ऐसे एंजाइम सक्रिय होते हैं जो पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं, जिससे वे अधिक लाभकारी नाश्ता बन जाते हैं।

Google

अखरोट: अखरोट को भिगोने से उनके एंटीऑक्सीडेंट स्तर में वृद्धि होती है, जिससे समग्र स्वास्थ्य बेहतर होता है।

मूंग दाल: मूंग दाल को भिगोने से इसकी पाचनशक्ति में सुधार होता है और आप हल्का और अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

Related News