हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनिय माना जाता हैं और इसे हर अनुष्ठान में शामिल किया जाता है, इसके बिना कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती हैं, इसके अलावा तुलसी के कई स्वास्थ्य लाभ भी है, वात, कफ और पित्त दोषों को संतुलित करने की अपनी क्षमता के लिए जानी जाने वाली तुलसी बरसात के मौसम में विशेष रूप से मूल्यवान हो जाती है, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से राहत प्रदान करती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके सेवन के फायदों के बारे में बताएंगे-

Google

प्रतिरक्षा बढ़ाएँ: अपने दिन की शुरुआत खाली पेट तीन से चार तुलसी के पत्तों को गर्म पानी के साथ खाकर करें। यह अभ्यास प्रतिरक्षा को मजबूत करता है, जो बदलते मौसम में वायरल संक्रमण से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।

Google

गले की खराश और खांसी से राहत: मानसून के दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव अक्सर गले की खराश और खांसी जैसी बीमारियों का कारण बनता है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर एक सुखदायक पेय बना लें, इसका सेवन करें।

Google

पाचन संबंधी समस्याओं को कम करें: मानसून पाचन संबंधी परेशानियों को लेकर आता है। तुलसी के पत्तों को चुटकी भर जीरा और शहद के साथ पीसकर खाने से बैक्टीरिया के बढ़ने या गलत खान-पान की आदतों के कारण होने वाली पेट की परेशानी से राहत मिलती है।

संक्रमण से बचाव: तुलसी के जीवाणुरोधी गुण घावों की देखभाल, कटने और चकत्ते को संक्रमण से बचाने तक फैले हुए हैं।

Related News