हर कोई फिट रहना चाहता है। लेकिन शरीर की वृद्धि के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। वजन बढ़ने के कारण हमें कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है। जब वजन घटाने की बात आती है तो लोग व्यायाम और आहार पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यानी एक अच्छे आहार के लिए सुबह का नाश्ता पौष्टिक और भारी होना चाहिए। रात का खाना हल्का होना चाहिए। वही रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले लेना चाहिए। जिससे आपकी नींद पूरी होती है। हालाँकि, आप अभी भी अपने खाने में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

मूंग दाल

पीली मूंग दाल में कई पोषक तत्व होते हैं। जो आपके ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद करता है। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। तो आप रात के खाने में मूंग दाल को शामिल कर सकते हैं। आप मूंग दाल का पानी पीकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। साबूदाना खिचड़ी एक हल्का भोजन है। उपवास के दौरान आप क्या खाते हैं। लेकिन अगर आप रात के खाने में हमेशा साबूदाने की खिडची का सेवन करते हैं तो इससे आपको जल्दी वजन कम करने में मदद मिलेगी। लेकिन इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें।

पपीता सलाद

पपीता कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। तो आप रात के खाने में पपीता खा सकते हैं। पपीते की खास डिश बनाने के लिए आप पपीते, गाजर, खीरा के कुछ टुकड़े एक बाउल में डालें। सोया सॉस, चावल का सिरका, प्याज, हरी मिर्च और नमक डालें। यह आपका तैयार वजन घटाने वाला सलाद है।

Related News