चिलचिलाती गर्मी से लोग खास परेशान थे, लेकिन मानसून ने आकर हमें राहत प्रदान की हैं, अपनी ताज़गी भरी बारिश और ठंडे मौसम के साथ, कई लोगों को पसंद आता है। जहां यह मौसम एक तरफ काफी अच्छा लगता हैं, लेकिन अपने साथ कई चुनौतियां भी लाता हैं, मानसून के दौरान सर्दी, खांसी और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। इन चुनौतियों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करना महत्वपूर्ण है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे हेल्थी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन खाली पेट करने से प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ जाती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

अदरक और नींबू का पेय

अदरक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जबकि नींबू विटामिन सी की एक बड़ी खुराक प्रदान करता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। यह पेय न केवल सर्दी और खांसी को रोकने में मदद करता है, बल्कि शरीर को डिटॉक्स भी करता है।

google

कैमोमाइल चाय

मानसून के दौरान कैमोमाइल चाय पिएं। कैमोमाइल चाय प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा में सहायता करता है।

चुकंदर और गाजर का जूस

पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर और गाजर का जूस आयरन की कमी को दूर करने और शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। यह त्वचा, आंखों और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं।

google

एलोवेरा और आंवला ड्रिंक

एलोवेरा और आंवला जूस पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है, हर सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और त्वचा स्वस्थ रहती है।

नारियल पानी

रोजाना सुबह नारियल पानी पीने से डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिलती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और त्वचा में चमक आती है।

Related News