pc: google

आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में चुनाव आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा, जिसमें चुनाव की तारीखों की घोषणा की जा सकती है। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी, जिससे विभिन्न गतिविधियों पर कई तरह की पाबंदियां लग जाएंगी। चुनाव से पहले चुनाव आयोग देश भर में मतदाताओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम चला रहा है, जिसमें उन्हें वोट डालने और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के बारे में बताया जा रहा है।

क्या आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है? क्या करना चाहिए:

जबकि पहले वोटर आईडी कार्ड का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता था, आधार कार्ड के आने के बाद से इसकी उपयोगिता कम हो गई है, जो अब पते के वैध प्रमाण के रूप में काम करता है। हालाँकि, मतदान उद्देश्यों के लिए, मतदाता पहचान पत्र अभी भी आवश्यक है। यदि आपने अपना मतदाता पहचान पत्र खो दिया है, तो यहां बताया गया है कि आप अभी भी अपना वोट कैसे डाल सकते हैं:

pc: Paytm

सबसे पहले गूगल पर "वोटर आईडी" सर्च करें और पहला विकल्प वोटर्स सर्विसेज पोर्टल होगा।
इस पोर्टल पर क्लिक करें और आपको पेज पर विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे।
"सर्च इन इलेक्टोरल रोल" पर क्लिक करें। यहां आपके पास अपना वोटर आईडी कार्ड देखने के लिए कई विकल्प होंगे।
अगर आपका वोटर आईडी कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है तो यह तरीका सबसे आसान होगा। आप अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके अपना वोटर आईडी कार्ड देख सकते हैं।
आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, आपका पूरा मतदाता पहचान पत्र विवरण प्रदर्शित किया जाएगा। आप अपने ईपीआईसी नंबर का उपयोग करके भी मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
यदि आपका नाम मतदान केंद्र की मतदाता सूची में है, तो आप मतदान एजेंट को विवरण प्रदान करके अपना वोट डाल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया के दौरान एक अन्य पहचान प्रमाण अपने साथ रखें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News