जैसे ही नया साल आता है, यह आपकी बेटी के भविष्य के लिए योजना बनाने का अवसर लेकर आता है। उत्सवों और संकल्पों के बीच, अपनी बेटी को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाई गई एक उल्लेखनीय निवेश योजना पर विचार करें। आज हम इस लेख के माध्यम ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे मे बताएंगे जिसमें न्यूनतम इन्वेस्ट पर मिलेगी आपको मोटी रकम, जानिए इसके बारे में-

Google

पारंपरिक दृष्टिकोण और उनकी सीमाएँ:

बेटी के जन्म के बाद, माता-पिता अक्सर उसके भविष्य को लेकर चिंताओं से जूझते हैं, खासकर शिक्षा और शादी को लेकर। पारंपरिक दृष्टिकोण में FD करना या छोटी बचत योजनाओं में निवेश करना शामिल है। हालाँकि, ये रास्ते अक्सर सीमित रिटर्न देते हैं, जिससे भविष्य की जरूरतों के लिए धन की पर्याप्तता पर संदेह पैदा होता है।

Google

म्यूचुअल फंड की क्षमता:

अपने निवेश पर पर्याप्त रिटर्न चाहने वालों के लिए म्यूचुअल फंड एक आकर्षक विकल्प के रूप में उभरे हैं। पारंपरिक तरीकों के विपरीत, म्यूचुअल फंड पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय रिटर्न देने वाले साबित हुए हैं। यह लेख आपकी बेटी के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के साधन के रूप में म्यूचुअल फंड चुनने के फायदों पर प्रकाश डालेगा।

चरण-दर-चरण निवेश रणनीति:

म्यूचुअल फंड में पहली बार निवेश करने वालों के लिए वित्तीय विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लेना महत्वपूर्ण है। यह प्रक्रिया आपके वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप उपयुक्त म्यूचुअल फंड योजना के चयन से शुरू होती है। इसके बाद, एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) शुरू करना अनिवार्य हो जाता है। 16 साल की अवधि के लिए हर महीने 4,000 रुपये का निवेश इस रणनीति का आधार बनता है।

google

अपेक्षित रिटर्न और परिपक्वता परिणाम:

इस निवेश योजना की सफलता 13 प्रतिशत के अनुमानित वार्षिक रिटर्न पर निर्भर करती है। 16 वर्षों तक परिश्रमपूर्वक 4,000 रुपये मासिक योगदान करने पर, परिपक्वता पर अनुमानित परिणाम 25.8 लाख रुपये होगा। यह पर्याप्त धनराशि आपकी बेटी की शादी या उच्च शिक्षा जैसी महत्वपूर्ण जीवन घटनाओं के लिए निर्धारित की जा सकती है।

Related News