दोस्तो प्राचीन काल से हमें डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, छाछ, दहीं, पनीर आहार के प्रमुख चीजें, ऐसे में पनीर एक प्रिय डेयरी उत्पाद, लंबे समय से शाकाहारी भोजन का मुख्य हिस्सा रहा है। इसकी बहुमुखी प्रतिभा और पोषण मूल्य इसे सभी उम्र के लोगों के बीच पसंदीदा बनाते हैं। पनीर खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता करें

google

पनीर का सेवन लंबे और स्वस्थ जीवन में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। पनीर का सेवन मानसिक स्वास्थ्य से सकारात्मक रूप से जुड़ा हुआ है, जो स्वस्थ उम्र बढ़ने और दीर्घायु में एक महत्वपूर्ण कारक है।

मानसिक स्वास्थ्य और पनीर

मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। दिलचस्प बात यह है कि मानसिक स्वास्थ्य और पनीर के सेवन के बीच सीधा संबंध पाया गया। जिन प्रतिभागियों ने अधिक पनीर खाया, उन्होंने कम खाने वालों की तुलना में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य की सूचना दी।

google

स्वस्थ उम्र बढ़ने को प्रभावित करने वाले कारक

मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक उम्र बढ़ने को प्रभावित करने वाले 33 कारकों की पहचान की है। पनीर सीधे तौर पर लंबी उम्र से जुड़ा नहीं है, पनीर और फलों से भरपूर आहार किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य स्कोर को काफी हद तक बढ़ा सकता है। अध्ययन में पाया गया कि पनीर खाने से स्वस्थ उम्र बढ़ने पर 3.67% सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

google

पनीर के पोषण संबंधी लाभ

शाकाहारियों के लिए, पनीर कैल्शियम और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो इसे आहार में शामिल करने के लिए बेहद फ़ायदेमंद है। दूध से बना पनीर न केवल पौष्टिक होता है, बल्कि बहुमुखी भी होता है, जो विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है

Related News