दोस्तो हमने देखा हैं कि खराब मौसम, स्वास्थ्य, खान पान, जीवनशैली की वजह से उल्टी हो जाती हैं, जो एक आम समस्या हैं, लेकिन अगर आपको हमेशा उल्टी जैसा महसूस होता हैं, तो यह कई गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं, उल्टी होने पर अंतर्निहित कारणों की पहचान करने और उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है, आइए जानते है इसके पीछे के कारण-

Google

हार्ट अटैक

हार्ट अटैक के दौरान, हृदय की मांसपेशियों में अपर्याप्त रक्त प्रवाह के कारण सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और उल्टी के साथ मतली जैसे लक्षण हो सकते हैं।

गुर्दे की बीमारी

गुर्दे के खराब होने से शरीर में अपशिष्ट उत्पाद और तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं, जिससे मतली, उल्टी, भूख न लगना और थकान जैसे लक्षण हो सकते हैं।

Google

ब्रेन ट्यूमर या कैंसर

ट्यूमर या कैंसर मतली और उल्टी को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं। लक्षणों में सिरदर्द, दौरे और चेतना में परिवर्तन भी शामिल हो सकते हैं

लिवर रोग

लिवर विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से निकालने और पाचन में सहायता करने में विफल रहता है, तो यह मतली, उल्टी, पेट दर्द और पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना) जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

Google

घरेलू उपचार और सामान्य सुझाव

थोड़ा-थोड़ा करके बार-बार भोजन करें।

हल्के और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें।

बहुत सारे तरल पदार्थ पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें।

Related News