दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। लेकिन कुछ लोग विभिन्न कारणों से दूध पसंद नहीं करते हैं। लेकिन दूध का सेवन ना करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इस से शरीर में कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आप कैल्शियम की कमियों के प्रभाव को महसूस कर सकते हैं। हालांकि, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके शरीर की कैल्शियम की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए दूध की जगह ले सकते हैं। इन्ही के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

फलियां:

बीन्स में न सिर्फ कैल्शियम होता है बल्कि प्रोटीन भी भरपूर होता है। ऐसे में बीन्स आपके लिए उपयुक्त विकल्प हैं। आप इन्हें स्टीम कर सकते हैं या सलाद में शामिल कर सकते हैं।

केले:

क्या आप जानते हैं कि केला हमारे शरीर के लिए कैल्शियम का प्रमुख स्रोत हो सकता है। एक केले में एक मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

संतरे:

वैसे तो संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे में न सिर्फ विटामिन सी होता है बल्कि इसमें अन्य फलों की तुलना में कैल्शियम की मात्रा भी काफी अधिक होती है। तो संतरा भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

पनीर:

अगर आप दूध नहीं पीना चाहते हैं तो पनीर आपके लिए कैल्शियम का एक अच्छा विकल्प है। पनीर खाने से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है। 1 कटोरी पनीर में 130 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है।

सफेद तिल:

सफेद तिल के लड्डू आज कल काफी लोकप्रिय हैं, आप अपने कैल्शियम की डेली डोज को पूरा करने के लिए इनका भी सेवन कर सकते है।

Related News