दिन में कम से कम एक कटोरी बीन्स या अंकुरित बीन्स का सेवन करें। यह शाकाहारियों के लिए कम वसा वाला प्रोटीन है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल और आयरन होता है। बीन्स में विटामिन बी और पोटैशियम भी मौजूद होता है। सोयाबीन, राजमा आदि खाने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है।

चॉकलेट

हमारे चेहरे पर पड़ने वाली सूरज की यूवी किरणें त्वचा को खराब और झुर्रीदार बनाती हैं। इन यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए डार्क चॉकलेट, कोकोआ आदि का सेवन करें। यह चेहरे पर सूजन और वॉटर रिटेंशन को भी दूर करता है। डार्क चॉकलेट त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और इसलिए इसे जवां दिखती है।

सब्जियां

हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और बढ़ती उम्र को कम करती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, मेथी आदि फायदेमंद होती हैं। विटामिन और मिनरल से भरपूर दो कटोरी सब्जी खाएं। यह आंत के कैंसर से बचाता है और कई बीमारियों से बचाता है।

विटामिन सी वाले फल खाएं।

स्ट्रॉबेरी, संतरा, खट्टे फल आदि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स शरीर की कोशिकाओं को बीमारी से बचाते हैं। कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों से बचाता है। आंखों की चमक बढ़ाता है।

पागल

दिन में एक मुठ्ठी मेवा खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है और त्वचा चिकनी बनती है। नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर, त्वचा और बालों के लिए आवश्यक होते हैं। इसे नियमित रूप से खाने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और यौवन बरकरार रहता है।

स्वस्थ आहार खाने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है

पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये 5 सुपरफूड

स्वस्थ आहार में सभी को खाना चाहिए

Related News