जो लोग खाना-पीना पसंद करते हैं वे चीजों के विभिन्न संयोजनों का प्रयास करते रहते हैं। ये संयोजन खाने में स्वादिष्ट होते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। स्वस्थ और फिट रहने के लिए सही चीजों का सही मात्रा में सेवन करना अच्छा होता है।

आइए जानते हैं उन खाद्य संयोजनों के बारे में जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। कई लोग आलू को चिकन के साथ मिलाना पसंद करते हैं। हालांकि, चिकन प्रोटीन से भरपूर होता है और आलू कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। दोनों को एक साथ खाने से अपच, पेट फूलना और अपच हो सकता है। इसलिए दोनों को मिलाने की गलती न करें। घी और शहद का एक साथ सेवन हानिकारक है। घी का प्रभाव ठंडा है जबकि शहद का प्रभाव गर्म है।

इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। कुछ लोग चीजों को इतना पसंद करते हैं कि उन्हें ज्यादातर खाद्य पदार्थों में शामिल करते हैं। पनीर और नट्स को एक साथ नहीं खाना चाहिए। साथ में खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कई लोग मछली खाने के बाद दूध पीते हैं।

एक ही समय में इन दो चीजों से बचना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, एक ही समय पर खाना दोनों स्वास्थ्य और त्वचा के लिए हानिकारक है। तरबूज का सेवन कभी भी दूध के साथ नहीं करना चाहिए। दूध पचने में समय लेता है और तरबूज को पचाने के लिए एसिड की आवश्यकता होती है। इस संयोजन का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Related News