मनुष्य अपना भविष्य सवारने के लिए के लिए इतने बिजी हो गए हैं कि उनका खान पान और जीवनशैली खराब हो गई हैं, जिसकी वजह विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं उन्हें अपना शिकार बना लेती हैं, ऐसे में आज युवाओं में एक आम समस्या दिखाई दे रही हैं जोड़ो का दर्द, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि जोड़ो के दर्द कारण और इसके निवारक उपाय-

Google

जोड़ों के दर्द के कारण

घुटने का दर्द मुख्य रूप से वृद्ध वयस्कों में देखा गया था। जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनके जोड़ों के बीच चिकनाई कम हो जाती है, जिससे गंभीर दर्द और गठिया हो जाता है, जिससे उनके लिए घुटनों को मोड़ना मुश्किल हो जाता है।

Google

सामान्य समाधान और चेतावनियाँ

कई लोग राहत के लिए दवाओं और थेरेपी की ओर रुख करते हैं। अन्य लोग किसी विशेषज्ञ की सलाह के बिना व्यायाम करना शुरू कर देते हैं, जिससे कभी-कभी स्थिति खराब हो सकती है। यदि आप घुटने के दर्द से जूझ रहे हैं और कई उपचार आजमा चुके हैं लेकिन सफलता नहीं मिली है, तो एक प्राकृतिक समाधान है जिसके बारे में आपने शायद नहीं सोचा होगा।

उपचार-

मेथी और अजवाइन का तेल

घुटने के दर्द से राहत के लिए मेथी और अजवाइन से बने एक विशेष तेल का प्रयोग करें। इस तेल को तैयार करने और उपयोग करने का तरीका यहां बताया गया है:

google

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना
  • 1 चम्मच अजवाइन के बीज
  • 1 चम्मच लहसुन
  • अरंडी का तेल
  • रूमाल के आकार का सूती कपड़ा

तैयारी

एक बंडल बनाएं: एक टेबल पर सूती कपड़ा बिछाएं और बीच में मेथी के बीज, अजवाइन के बीज और लहसुन रखें।

अरंडी के तेल में डुबोएं: कपड़े को मोड़कर एक पोटली बना लें और इसे अरंडी के तेल में डुबोएं। इसे ठीक से भीगने के लिए कुछ देर के लिए छोड़ दें।

प्रयोग

मालिश: प्रभावित घुटने वाले क्षेत्र की मालिश करने के लिए तेल से लथपथ पोटली का उपयोग करें। 10 से 15 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें।

राहत: यह प्राकृतिक उपचार घर पर ही दर्द से जल्दी और आसानी से राहत दिला सकता है।

Related News