कुछ लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के दौरान इतना दर्द होता है कि उसे सहना मुश्किल हो जाता है। अधिकतर यह दर्द पेट के निचले हिस्से में होता है। कुछ लड़कियों को यह दर्द कमर और पैरों तक भी पहुंच सकता है। गर्भाशय में संकुचन, सूजन, गर्भाशय में खून की कमी या कोई अन्य समस्या दर्द का कारण बन सकती है। अगर आप भी हर महीने इस समस्या का सामना करते हैं तो यहां बताए गए कुछ टिप्स आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं और दर्द में काफी राहत दे सकते हैं।


एक गिलास पानी में एक चम्मच अजमो को उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें। चाय की तरह एक घूंट लें और इस पानी को पी लें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। इससे काफी राहत मिलेगी।

एक कप दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर हल्का गर्म कर लें। फिर थोडा़ सा गुड़ लें, उसमें आधा चम्मच अदरक और अजमो मिला कर गर्म हल्दी वाले दूध के साथ पिएं. इससे सूजन कम होगी और दर्द से राहत मिलेगी।

दिन भर में गुनगुना पानी पिएं और पेट के निचले हिस्से और अन्य दर्द वाले क्षेत्रों को गर्म पानी की थैली से हिलाएं। इससे सूजन भी कम होगी और काफी आराम भी मिलेगा। हो सके तो हल्का व्यायाम भी करें।

दर्द को कम करने के लिए आपको पीरियड्स के दौरान स्प्राउट्स, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और सूखे मेवे आदि खाने चाहिए। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। छाछ, दही, लस्सी, कोल्ड ड्रिंक आदि जैसी ठंडी चीजों से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी सूजन और दर्द बढ़ जाता है।

कुछ लोग इस समय चाय और कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो गैस की समस्या को बढ़ा देता है। कुछ लोगों को पहले से ही पीरियड्स के दौरान गैस हो जाती है, ऐसे लोगों के लिए चाय या कॉफी और भी मुश्किल हो जाती है। इसके बजाय, फलों और सब्जियों की स्मूदी पीना या वेजिटेबल सूप पीना बेहतर है।

पीरियड्स के दौरान आप दर्द वाले हिस्सों की मालिश भी कर सकती हैं। इससे दर्द कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे। इसके अलावा मसाज करने से मूड भी अच्छा होता है।

पीरियड्स के दौरान सिर्फ पेट में ही नहीं बल्कि पीठ और पैरों में भी बहुत दर्द होता है। ऐसे में अंगूठे और तर्जनी के बीच की मांसपेशियों को दबाने से काफी आराम मिलेगा।

Related News