अगर हम हाल ही के सालों की बात करें लाखों लोग दिल के दौरे की वजह से अपनी जान गवां बैठे हैं, लोगो की खराब जीवनशैली और खान पान इसकी प्रमुख वजह हैं, हार्ट अटैक तब होता हैं, जब हृदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह अचानक बाधित हो जाता है। यह रुकावट आमतौर पर कोरोनरी धमनियों में प्लाक के निर्माण के कारण होती है, जिसे कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) कहा जाता है। जबकि अधिकांश लोग सीने में दर्द और सांस की तकलीफ जैसे लक्षणों से परिचित हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं दिल का दौरान पडने पर हाथों में भी इसके लक्षण दिखाई देते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. दर्द, सुन्नता या झुनझुनी

दिल के दौरे के सबसे अधिक ध्यान देने योग्य लक्षणों में से एक हाथों में दर्द, सुन्नता या झुनझुनी है। यह सनसनी आमतौर पर बाएं हाथ में महसूस होती है, लेकिन यह दाहिने हाथ या दोनों हाथों को भी प्रभावित कर सकती है।

2. हाथों में कमज़ोरी

हार्ट अटैक के दौरान हाथों में कमज़ोरी महसूस होना एक और महत्वपूर्ण लक्षण है। जब हृदय की मांसपेशियों को पर्याप्त रक्त और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, तो यह आपके शरीर की ठीक से काम करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

google

3. हाथों में ठंडक

हाथों का ठंडा होना, खास तौर पर उंगलियों का ठंडा होना, हार्ट अटैक का एक सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है।

4. हाथों की त्वचा के रंग में बदलाव

आपके हाथों की त्वचा के रंग में बदलाव भी एक चेतावनी संकेत हो सकता है। हार्ट अटैक के दौरान, आप देख सकते हैं कि आपके हाथों की त्वचा पीली, नीली या सफेद हो गई है।

Google

5. हाथों में अत्यधिक पसीना आना

हाथों में अत्यधिक या ठंडा और चिपचिपा पसीना आना हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि दिल के दौरे के दौरान, हृदय रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने में संघर्ष करता है

Related News