चाय एक ऐसी चीज है जिसके बिना बहुत से लोगों के दिन की शुरुआत नहीं होती है. गरमा गरम चाय सभी को पसंद होती है...खासकर बारिश में. चाय के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं। चाय आपको तरोताजा करने के साथ-साथ आपको दिनभर एनर्जी देने का भी काम करती है। आज भी ज्यादातर लोग सुबह उठते ही नियमित रूप से दूध वाली चाय पीते हैं।

लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि बाजार में चाय के कई विकल्प मौजूद हैं। कौन से विकल्प सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं, तो इन स्वस्थ विकल्पों को आजमाएं।

हरी चाय

ग्रीन टी दुनिया की सबसे लोकप्रिय चाय है। इसमें बहुत कम कैफीन होता है। इसे कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों से बनाया जाता है। ऑक्सीकरण को कम करने के लिए इन पत्तियों को सुखाया और पकाया जाता है। यह चाय इलायची, तुलसी, शहद, नींबू, अदरक, पुदीना के विभिन्न स्वादों में उपलब्ध है। ग्रीन टी मोटापा कम करने के अलावा अन्य बीमारियों से भी बचाती है।

हरी बर्फ चाय

अगर आप गर्मी के दिनों में हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक पीना चाहते हैं तो ग्रीन आइस टी पी सकते हैं। इसके लिए आपको पानी उबालना है और ग्रीन टी बैग मिलाना है। इस चाय को एक गिलास में लें और इसमें बर्फ के टुकड़े और कुछ पुदीने की पत्तियां डालें। आप चीनी या शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चाय को पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है।

काली चाय

एक और लोकप्रिय पेय काली चाय है। आप इस चाय के साथ अदरक और इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लैक टी को जापान में रेड टी के नाम से जाना जाता है। इस चाय को पीने से मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, गुर्दे की पथरी और अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

औषधिक चाय

हर्बल टी सूखी जड़ी-बूटियों, फलों, फूलों, अदरक, पुदीना, गुड़हल के फूल, नींबू के रस को मिलाकर बनाई जाती है। इस चाय में चायपत्ती का प्रयोग नहीं किया जाता है। इसलिए इसमें कैफीन नहीं होता है। इस चाय से जड़ी-बूटियों और फूलों की महक आती है। नियमित चाय की तुलना में हर्बल चाय पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

Related News