आज के युवाओं की जीवनशैली और खान पान बहुत ही खराब हो गया हैं, ऐसे में अगर हम बात करें उन लोगो की जो कई घंटों तक लैपटॉप पर काम करने और गलत मुद्रा में बैठे रहने से गर्दन में दर्द का अनुभव हो सकता हैं, ऐसे में व्यस्त शेड्यूल के बीच, उचित उपचार के लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिससे असुविधा बढ़ सकती है। लेकिन आप चिंता ना करें आज हम इस लेख के माध्यम से आपको गर्दन दर्द से राहत पाने के उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

कोल्ड कंप्रेस लगाएं:

गर्दन में दर्द का अनुभव होने पर, ठंडा सेक असुविधा को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। गर्दन के पीछे आइस पैक रखने से क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे सूजन कम हो जाती है।

Google

गर्म पानी से नहाएं:

गर्म पानी में खुद को डुबाने से न केवल आराम मिलता है बल्कि रक्त संचार भी बढ़ता है, जिससे गर्दन के दर्द से तेजी से उबरने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, गर्दन पर हीटिंग पैड का उपयोग करने से सुखदायक राहत मिल सकती है

स्ट्रेचिंग:

हल्के स्ट्रेचिंग व्यायाम के माध्यम से गर्दन की अकड़न को कम किया जा सकता हैं, हालाँकि, सावधानी के साथ स्ट्रेचिंग करना महत्वपूर्ण है। अचानक हिलने-डुलने से बचें और इसके बजाय, धीरे-धीरे खींचते हुए धीमी, गहरी सांसें लें।

Google

नेत्र मुद्रा व्यायाम:

गर्दन की परेशानी को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए नेत्र मुद्रा व्यायाम करें, गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए इस व्यायाम को दस बार दोहराएं।

Related News