अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो लाखों लोग अपनी जान दिल के दौरा पड़ने से गवा दिए हैं, इस लिस्ट में केवल बुजुर्ग ही नहीं जवान, बच्चे भी शामिल हैं, जो कि एक चितांजनक विषय हैं, जो अक्सर दिल के भीतर रुकावटों से जुड़ी होती है। गंभीर परिणामों को रोकने के लिए इन रुकावटों की जल्द पहचान करना महत्वपूर्ण है।

Google

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के हालिया डेटा से दिल के दौरे के मामलों में चिंताजनक वृद्धि का पता चलता है। अकेले 2022 में, दिल के दौरे की घटनाओं में 12.5% ​​की वृद्धि हुई। इन हमलों के पीछे प्राथमिक कारणों में से एक दिल में रुकावटों की उपस्थिति है, जो सामान्य हृदय कार्य को बाधित कर सकती है और गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है।

दिल की रुकावट को समझना

दिल की रुकावट, जिसे कोरोनरी धमनी रोग के रूप में भी जाना जाता है, तब होती है जब हृदय की धमनियाँ अवरुद्ध हो जाती हैं। इस रुकावट के कारण दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और पोटेशियम का स्तर बढ़ सकता है, जो रुकावट में और योगदान देता है।

Google

समय पर पता लगाना बहुत ज़रूरी है

हार्ट ब्लॉकेज का पता तब तक नहीं चलता जब तक लक्षण स्पष्ट नहीं हो जाते, जो हार्ट अटैक को रोकने के लिए बहुत देर हो सकती है। स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और उसका इलाज करने के लिए समय पर पता लगाना बहुत ज़रूरी है।

आइए जानते आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपका हार्ट स्वस्थ हैं या नहीं

सीटी कोरोनरी स्कैन

हार्ट ब्लॉकेज का पता लगाने के लिए सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक सीटी कोरोनरी स्कैन है। यह परीक्षण त्वरित और गैर-आक्रामक है, इसे पूरा करने में केवल 5 मिनट लगते हैं। प्रक्रिया के दौरान, 3 सेकंड के लिए एक इंजेक्शन दिया जाता है, उसके बाद 5 सेकंड का संक्षिप्त एक्स-रे एक्सपोज़र होता है।

लक्षणों को पहचानना

Google

चक्कर आना या बेहोशी

सीने में दर्द

सांस लेने में कठिनाई

अत्यधिक थकान

चिंता

यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा जांच करवाना आवश्यक है।

Related News