जिस तरह हमारे जीने के लिए सांस जरूरी हैं, उसी तरह हमारे शरीर का एक एक अंग हमारे जीने के लिए बेहद जरूरी हैं, ऐसे में अगर हम बात करें किडनी की तो ये हमारे शरी में खून को फिल्टर करके खराब पदार्थों को निकालकर सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता हैँ। लेकिन हमारे खराब खान पान की वजह से गुर्दो में गंदगी जमा हो जाती हैं, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा होता हैँ। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन खराब आदतों के बारे में बताएंगे जिनकी वजह किडनी स्टोन होने का खतरा होता हैं-

Google

हाइड्रेटेड रहें:

गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण से मूत्र गाढ़ा हो सकता है, जिससे पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है।

संतुलित कैल्शियम का सेवन:

कम कैल्शियम का सेवन वास्तव में गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकता है। पथरी की रोकथाम के लिए आहार के माध्यम से कैल्शियम का संतुलित सेवन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।

Google

मध्यम सोडियम का सेवन:

अत्यधिक सोडियम का सेवन गुर्दे को मूत्र में अधिक कैल्शियम उत्सर्जित करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिससे पथरी बन सकती है। अपने आहार में प्रसंस्कृत और नमकीन खाद्य पदार्थों को सीमित करके संतुलित सोडियम सेवन बनाए रखें।

Google

प्रोटीन के सेवन पर नजर रखें:

स्वस्थ आहार के लिए प्रोटीन आवश्यक है, प्रोटीन का अधिक सेवन, गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है। बहुत अधिक प्रोटीन शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे पथरी बनने में योगदान होता है।

Related News