देश में मौसम अप्रत्याशित बना हुआ हैं, खासकर उत्तर भारत में जहां धूप और बारिश के बीच-बीच में होने वाले बदलाव कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। मौसम में इस उतार-चढ़ाव के कारण नमी बढ़ गई है, जिससे असहजता हो रही है और अत्यधिक पसीना आ रहा है। इस स्थिति ने सर्दी, खांसी और गले में खराश सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दिया है। यदि आप किसी मौसमी बीमारी का अनुभव कर रहे हैं, तो एक सुखदायक उपाय आजमाने पर विचार करें: अदरक, तुलसी और लौंग का शरबत। आज हम इस शरबत को पीने के फायदो के बारे में बताएंगे-

Google

अदरक, तुलसी और लौंग के शरबत के लिए सामग्री

अदरक: 1 बड़ा टुकड़ा

लौंग: 10 से 12 टुकड़े

तुलसी के पत्ते: 1 मुट्ठी

पानी: 2 गिलास

नींबू का रस: स्वादानुसार

शहद: स्वादानुसार

Google

तैयारी की विधि

अदरक तैयार करें: अदरक को छीलें, धोएँ और कद्दूकस करके उसका गूदा निकालें।

सामग्री: लौंग और तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह धो लें।

ब्लेंड: ब्लेंडर में 2 गिलास पानी, अदरक का गूदा, लौंग और तुलसी के पत्ते मिलाएँ। अच्छी तरह से मिक्स होने तक ब्लेंड करें।

छानें: छलनी का उपयोग करके मिश्रण को एक गिलास में छान लें।

स्वाद डालें: अपने स्वाद के अनुसार शहद और नींबू का रस मिलाएँ।

आपका ताज़ा अदरक, तुलसी और लौंग का शरबत अब आनंद लेने के लिए तैयार है! ठंडा करने के लिए, बर्फ के टुकड़े डालें।

Google

अदरक, तुलसी और लौंग के सिरप के स्वास्थ्य लाभ

प्रतिरक्षा को बढ़ाता है: यह सिरप एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और मानसून के दौरान मौसमी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

गले की खराश को कम करता है: एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण होने वाले गले की खराश और सर्दी के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है: लौंग लीवर को डिटॉक्सीफाई करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे विभिन्न बीमारियों का खतरा कम होता है।

पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है: यह सिरप अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण कब्ज, उल्टी, दस्त और पेट में ऐंठन जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में सहायता करता है।

Related News