भारत की हर रसोई में जब भी खाना बनता हैं, तो मसालों के बिना अधूरा होता हैं, मसाले जो अपने गुणों और सुंगध से खाने को अलग रूप और स्वाद बढ़ा देते हैँ। लेकिन क्या आपको पता हैं मसाले खाने का स्वाद बढाने के अलावा स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, मसालें पाचन में सहायता से लेकर सूजन से लड़ने तक, मसाले स्वास्थ्य के प्राकृतिक पावरहाउस हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ मसालों के बारे में बताएंगे जो सेहत के लिए लाभदायक है, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

इलायची:

'मसालों की रानी' के रूप में जानी जाने वाली इलायची अपने पाचन गुणों के लिए पूजनीय है। इलायची में मौजूद तेल पाचन में सहायता करता है, चयापचय को बढ़ावा देता है और भूख को बढ़ाता है।

Google

दालचीनी:

दालचीनी में सक्रिय यौगिक यूजेनॉल और सिनामाल्डिहाइड, शक्तिशाली दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं और रक्त प्रवाह को नियंत्रित करते हैं।

लौंग:

लौंग के पेड़ की सूखी फूलों की कलियों से प्राप्त, लौंग न केवल सुगंधित योजक है बल्कि शक्तिशाली उपचार भी है। लौंग का तेल दांत दर्द को तेजी से कम करने के लिए प्रसिद्ध है, जबकि इसकी बीटा-कैरोटीन सामग्री इसके गहरे भूरे रंग में योगदान करती है।

Google

जीरा:

वैश्विक व्यंजनों में प्रमुख जीरा पाचन में सहायता से लेकर सूजन को कम करने तक, जीरा समग्र आंत स्वास्थ्य का समर्थन करता है। जीरे के जीवाणुरोधी गुणों और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता रखते हैं।

हल्दी:

हल्दी का जीवंत रंग इसके स्वास्थ्य लाभों की समृद्ध श्रृंखला से ही मेल खाता है। अपने कैंसर-रोधी गुणों के लिए प्रशंसित हल्दी का उपयोग सदियों से पाक और औषधीय दोनों अनुप्रयोगों में किया जाता रहा है।

Related News