कच्ची गाजर आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है, ये इतनी ताकतवर होती है कि महिलाओं को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। पकी हुई सब्जियों की तुलना में कच्ची सब्जियां ज्यादा फायदेमंद होती हैं। तो आइये जानते हैं कच्ची गाजर खाने के बेहतरीन फायदे

थायराइड होता है बैलेंस- हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों के लिए गाजर बेहतरीन है क्योंकि ये विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं जो थायराइड फंक्शन में स्पॉर्ट करता है।

क्लीयर स्किन- गाजर विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। इसलिए, कच्ची गाजर खाने से सूजन को कम करके और सेल टर्नओवर को प्रोत्साहित करके मुंहासों को कम करने और दोषों को रोकने में मदद मिल सकती है।

एक्सट्रा एस्ट्रोजन- गाजर में स्पेशल अपचनीय फाइबर होते हैं जो शरीर के एक्सट्रा एस्ट्रोजन के डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और लिवर की मदद करने के लिए, यह पता चला है कि कच्ची गाजर आंत से एस्ट्रोजेन के पुन: अवशोषण को अवरुद्ध करती है।

डिटॉक्स एंडोटॉक्सिन- गाजर जड़ वाली सब्जियां हैं, जिनमें अद्वितीय फाइबर होते हैं जो खुद को एंडोटॉक्सिन, बैक्टीरिया और एस्ट्रोजन से जोड़ते हैं। कुछ दिनों के लिए एक दिन में एक कच्ची गाजर खाने के बाद, संतुलन हाई एंडोटॉक्सिन, उच्च कोर्टिसोल और एस्ट्रोजन से दूर हो सकता है। यह शरीर से एंडोटॉक्सिन को डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है।

Related News