ज्यादा तेल-मसालेदार खाना खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है। इस तरह के भोजन का सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है। आइए जानें इससे बचने के लिए क्या करें।

ज्यादा तेल-मसालेदार खाना खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है।
ज्यादा ऑयली खाने से पेट में जलन हो सकती है
पेट में सूजन के कई कारण हो सकते हैं
पुदीना

पुदीने में मेन्थॉल होता है, जो शरीर को ठंडक देता है। पुदीने का रस पेट की सूजन को शांत करने में फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए पुदीने को पीसकर उसका रस निकाल लें. फिर इसमें शहद और नींबू मिलाकर पिएं। इससे पेट में जलन और जी मिचलाने की समस्या से राहत मिलेगी।

अभिभावक

इस जूस में पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। पेट को ठंडा करने के लिए पालक, अजवाइन और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बना लें और दिन में दो बार इसका सेवन करें। पेट की सूजन दूर हो जाएगी।

गाजर

गाजर का जूस न सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है बल्कि पेट की सूजन को भी कम करता है। इसके लिए गाजर और पुदीना को मिलाकर उसका रस पीने से आराम मिलेगा।

बिट

चुकंदर के जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसे पीने से पेट की सूजन दूर होती है।

सौंफ

नियमित रूप से सौंफ खाने से पेट और कब्ज की शिकायत दूर हो सकती है। इसके लिए सौंफ को एक कटोरी में चीनी के साथ पीस लें और लगभग 5 ग्राम चूर्ण को रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लें। यह गैस, कब्ज और पेट की सूजन की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा आप सौंफ का पानी भी पी सकते हैं।

Related News