दूध पसंद करने वालों के लिए दूध पीने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य की बात करें तो आयुर्वेद के अनुसार गाय का दूध पीने का सही समय रात ही होना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार दूध में नींद लाने वाले गुण होते हैं और यह पचने योग्य नहीं होता, इसलिए सुबह के समय दूध पीने की सलाह नहीं दी जाती है। हालांकि हम वैज्ञानिक शोधकर्ताओं की बात कर रहे हैं, लेकिन इसके बारे में कोई खास खोज नहीं हो पाई है। विज्ञान के अनुसार दूध कब पीना है यह आपके स्वास्थ्य और पाचन तंत्र पर निर्भर करता है। तो आइए जानते हैं इसका सेवन कब किया जा सकता है।


सुबह उठकर पीने के फायदे

दूध में कई पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें अगर नाश्ते में शामिल किया जाए तो यह कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह आपकी हड्डियों को मजबूत करता है, इसमें उपलब्ध कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व आपको पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद करते हैं।

सुबह दूध पीने से हानि

दूध पचने योग्य नहीं होता है और इसे पचने में समय लगता है। जिन लोगों का पाचन तंत्र खराब होता है उन्हें सुबह दूध पीने के बाद पूरे दिन भारी पेट की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं, कई लोगों को पेट में दर्द और अपच की समस्या हो सकती है।

रात को दूध पीने के फायदे

अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीते हैं तो आपका पेट रात भर भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है। इसलिए रात में भूख से नींद खराब नहीं होती और आप आराम से सो सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार रात में गर्म दूध पीने से दिमाग को आराम मिलता है और शरीर की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। जिससे नींद अच्छी आती है।

रात में दूध पीने से हानि

जिन लोगों को लैक्टो इनटॉलेरेंस है उन्हें रात में दूध पीने से बचना चाहिए। जिन लोगों को इंसुलिन की समस्या है, उन्हें भी रात में डॉक्टर से सलाह लेकर ही दूध का सेवन करना चाहिए।


दूध कब पीना है

हेल्थलाइन के अनुसार दूध का सेवन कब करना है इसकी कोई सिफारिश नहीं की गई है, लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, तो वर्कआउट के बाद दूध पीना सबसे अच्छा समय है।

Related News