आज की भागदौड़ भरी, तेज-तर्रार जिंदगी में पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना एक कठिन काम हो सकता है। ऐसे कई कारक हैं जो पाचन को प्रभावित करते हैं जिनमें आहार, फिटनेस, नींद का चक्र और कई अन्य शामिल हैं। हम अक्सर फैंसी डाइट पर जाते हैं और अपने पेट, पाचन और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सी चीजें खाते हैं। हालांकि, एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए हमारे आस-पास कुछ साधारण फल भी उपलब्ध हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। अपने नाश्ते में इन स्वादिष्ट फलों को शामिल करके आप अपने पाचन को मजबूत कर सकते हैं।

दिन का पहला भोजन सबसे महत्वपूर्ण होता है। पपीता स्वस्थ आंत के लिए दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही फल है। पपीते के साथ अपने दिन की शुरुआत पूरे दिन पाचन को बढ़ावा देती है क्योंकि इसमें पपैन नामक एक पाचक एंजाइम होता है। सेब विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं और इनमें कई खनिज और पोटेशियम भी होते हैं। यह कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है। सेब फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।

खीरे में इरेप्सिन नाम का एंजाइम होता है जो पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है। इस साधारण भोजन के चमत्कारी प्रभाव कई गुना हैं। क्योंकि यह पेट की एसिडिटी, गैस्ट्राइटिस और पेप्टिक अल्सर से राहत दिलाता है। पाचन के लिए केले के फायदे सभी जानते हैं। यह अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण अच्छे मल त्याग के लिए भी जाना जाता है। केला आपके नाश्ते के लिए एक बेहतरीन फाइबर युक्त फल है। गर्म पानी के साथ शहद और नींबू पाचन और प्रतिरक्षा दोनों को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। इसे सुबह खाली पेट खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

Related News