हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद ही जरूरी है। हमारा शरीर का लगभग 60 प्रतिशत शरीर पानी से बना है। पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। इस से विषैले पदार्थ भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इस से बाल और त्वचा को भी मॉइस्चराइजर मिलता है।

जब पानी के साथ नींबू के रस को मिलाया जाता तो इसका फायदा कई गुणा बढ़ जाता है। सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाना कितना फायदेमंद होता है।

1. विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है

नींबू सिट्रस फूड है और ये विटामिन सी से भरपूर होती है। अगर आप रोजाना इसे पीते हैं तो शरीर में विटामिन सी की कमी दूर होती है।

2. शरीर को हाइड्रेटेड रखता है

सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। ये स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसके अलावा ये स्किन को हाइड्रेट करती है। इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. वजन घटता है
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी आपको नींबू पानी पीना चाहिए। इसलिए सोने से पहले गर्म नींबू पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

4. पाचन के लिए बेहतर होता है

सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से पाचन को बढ़ावा मिलता है और मेटाबॉलिज्म को भी आप बेहतर बना सकते हैं।

5. किडनी में पथरी नहीं होगी।

रोजाना एक गिलास गर्म नींबू पानी का सेवन करके आप गुर्दों में पथरी होने से रोक सकते हैं। इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है.

Related News