आपमें से कई लोग होगें जिनको अपने पेशाब से बदबू आने की शिकायत होगी, जो आपकी खराब जीवनशैली और खान के कारण होती हैं, लेकिन ऐसी स्थिति लगातार बनी रहती हैं, तो यह गंभीर बीमारियां का संकेंत हो सकता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पेशाब से बदबू आने के कारणों के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

निर्जलीकरण

मूत्र में दुर्गंध आने का सबसे आम कारण निर्जलीकरण है। जब आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं पीते हैं, तो आपका मूत्र अधिक गाढ़ा हो जाता है, जिससे तेज़ गंध आती है। लगातार निर्जलीकरण से आगे की स्वास्थ्य जटिलताएँ हो सकती हैं, इसलिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

Google

मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई)

यूटीआई मूत्र में दुर्गंध आने का एक और आम कारण है। वे अक्सर दर्द, पेशाब के दौरान जलन और कभी-कभी बुखार जैसे अतिरिक्त लक्षणों के साथ आते हैं।

आहार और पेय पदार्थ

आपका आहार आपके मूत्र की गंध को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। शराब, कैफीन, कच्चे प्याज और शतावरी जैसे कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ अप्रिय गंध पैदा कर सकते हैं।

Gogole

मधुमेह

मधुमेह वाले लोगों में, चीनी और कीटोन के उच्च स्तर के कारण मूत्र में एक विशिष्ट "फलों जैसी" गंध हो सकती है। यह कीटोसिस की स्थिति का संकेत दे सकता है, जो अगर अनियंत्रित हो, तो मधुमेह कीटोएसिडोसिस (DKA) में बदल सकता है, जो एक गंभीर और संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थिति है।

Related News