यदि आप दुबले हैं और वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। उस स्थिति में अधिकांश लोगों ने आपको केले शेक पीने की सलाह दी होगी। केले में फाइबर और कैलोरी अधिक होती है, इसलिए यदि कोई वजन कम करना चाहता है, तो उसे केले का शेक पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन यह भी एक तथ्य है कि वर्कआउट के बाद आपको केला खाने के लिए कहा जाता है। इस वजह से ज्यादातर लोग भ्रमित हो जाते हैं कि क्या केला खाने से वास्तव में वजन बढ़ता है।

केला सबसे पौष्टिक फलों में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है जबकि वसा में बहुत कम। यही कारण है कि वर्कआउट के बाद केला खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही, यह आपको लंबे समय तक भूखा नहीं रखता है। यह कार्ब्स में उच्च लेकिन कैलोरी और प्रोटीन में कम है। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी -6, विटामिन सी होता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

अकेले केला खाने से आपका वजन कम या कम नहीं होता है। वजन बढ़ाने के लिए आपको पर्याप्त आहार और व्यायाम की आवश्यकता होती है। वजन बढ़ाने के लिए आहार और व्यायाम दोनों की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, जब हम केले के शेक की बात कर रहे हैं, तो कोई सबूत नहीं है कि इसे रोज पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। केले में कैलोरी अधिक होती है और आप सही मात्रा में भोजन करेंगे तो ही आपका वजन बढ़ेगा।

वजन बढ़ाने के लिए एक गिलास फुल क्रीम दूध में दो केले अच्छी तरह से मिलाएं। शहद और पागल जोड़ें। आप फुल क्रीम दूध की जगह बादाम के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, तो बादाम के दूध में केला मिलाकर पिएं। यह शेक कैलोरी से भरपूर होता है। यह आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आहार में कैलोरी की मात्रा कम करें। व्यायाम करने से मांसपेशियों में वृद्धि होगी और शरीर में वसा कम होगी। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें।

Related News