आजकल न बड़े बल्कि बच्चे भी फोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं. इन चीजों का अधिक इस्तेमाल करने से आंखों पर बहुत ही बुरा असर होता है. लंबे समय तक लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने से आंखों पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. वर्क फ्रॉम होम के दौरान इन चीजों का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है. देर तक स्क्रीन देखने के कारण आंखों में जलन, पानी आना और धुंधला दिखने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं से राहत पाने के लिए अच्छी लाइफ स्टाइल और हेल्दी डाइट का होना बहुत जरूरी है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनको डाइट में शामिल करने से आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

1. नारंगी और लाल फल और सब्जियां :

नारंगी और लाल फल और सब्जियां जैसे लाल मिर्च, संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली और कीवी में विटामिन सी होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. ये मोतियाबिंद या आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

2. नट्स का करें सेवन :

आप अपनी डाइट में काजू, अखरोट और बादाम आदि शामिल कर सकते हैं. ये ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। सूखे मेवे डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं. ये न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

3. गाजर का करें सेवन :

आंखों के लिए बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए बहुत ही फायदेमंद होता है. गाजर में ये दोनों की होते हैं. ऐसे में गाजर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करती है।

4. बीज का करें सेवन :

चीया सीड्स और अलसी के बीज आदि आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इनमें ओमेगा -3 एसिड भरपूर मात्रा में होता है. ये विटामिन ई का भी एक अच्छा स्त्रोत हैं।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां का करे इस्तेमाल :

हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होता है. ये आंखों के लिए बहुत अच्छा होते हैं. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. हरी सब्जियों में केल, पालक और ब्रोकली आदि शामिल हैं. ये सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम भी करती हैं।

6. सैल्मन :

सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. ये आंखों के लिए बहुत ही फादयेमंद है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

Related News