कोविड-19 का संक्रमण आज पूरे देश में देखा जा रहा है और इसकी दूसरी लहर बहुत ही भयानक रूप लेकर भारत में आई है। इस दूसरी लहर में पूरे देश में हर रोज लाखों संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। इसके साथ साथ हर रोज हजारों मरीज अपनी जान भी गंवा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम सभी अपने आप को इस संक्रमण से बचा कर रखें और इसके लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव लेकर आने होंगे।

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से बदलाव बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपनी लाइफ स्टाइल को बदल कर कोविड-19 के इस खतरे को कम कर सकते हैं और अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

सुबह की धूप है सबसे जरूरी

कोविड-19 से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाना और इसके लिए सबसे पहले और जरूरी काम जो आप कर सकते हैं वह की सुबह की थोड़ी सी धूप अपने शरीर पर पड़ने दें। इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करेगा और इसके साथ-साथ कोविड-19 का खतरा आपके ऊपर कम होगा। ध्यान दें कि यह धूप सुबह-सुबह की हो दिन की धूप आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

प्राणायाम से बनेगी बात

इसके साथ-साथ अब आपके लिए जरूरी है कि आप अपने लाइफस्टाइल में प्राणायाम जैसे योग को लेकर आए जिससे आपके शरीर को काफी फायदा होगा और आपका शरीर कोविड-19 के महामारी से लड़ने के लिए स्वस्थ बनेगा।

डाइट में बदलाव से बनेगी बात
कमजोर शरीर सिर्फ कोविड-19 ही नहीं बल्कि किसी भी बीमारी से लड़ने में सक्षम नहीं होगा ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में जरूरी बदलाव करें यह ध्यान रखें कि आप सभी फल सब्जियां खाएं और इसके साथ-साथ दही पनीर और दालों का भी सेवन करें जिससे आपका शरीर स्वस्थ बने।

गर्म मसालों से बनाएं काढ़ा

घर में मौजूद घर में मसालों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं यह बहुत ही कारगर साबित होंगे और इसके साथ-साथ इन मसालों के बने कांटे से आपकी शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रांग बनेगी।

Related News