दोस्तो इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हमें हमारे आहार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं, ऐसे में अगर हम बात करें राई की जिसे लोग सरसो के बीज के रूप में भी जाना जाता हैं, आपको बता दें कि सरसों सिर्फ़ एक बीज नहीं है बल्कि एक बहुमुखी मसाला है जिसका इस्तेमाल हमारी रसोई में व्यापक रूप से किया जाता है।

Google

सरसों के दो मुख्य प्रकार होते हैं, काली और पीली, बीज छोटे और आकार में समान होते हैं लेकिन रंग और स्वाद में भिन्न होते हैं, काली सरसों ज़्यादा तीखी होती है और दक्षिण भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती है, जबकि पीली सरसों का स्वाद हल्का, खट्टा होता है।

खाना पकाने में सरसों का उपयोग कैसे करें

अचार और मसाला: सर्दियों के दौरान गाजर, मूली और शलजम जैसी सब्जियों को कांजी में अचार बनाने के लिए सरसों के बीज आवश्यक हैं। सरसों का पाउडर भरवां अचार और झटपट बनने वाले अचार को भी समृद्ध बनाता है, जिससे उनका स्वाद बढ़ जाता है।

Google

मसाले और तड़के: सरसों के पाउडर को दही के साथ मिलाकर रायते के लिए रोज़ाना के खाने में शामिल करें, जीरा, हींग और मिर्च के साथ सरसों के बीज रायते और अन्य व्यंजनों के लिए एक स्वादिष्ट तड़का बनाते हैं।

Google

स्वास्थ्य लाभ: स्वाद के अलावा, सरसों स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है। यह फाइबर से भरपूर है, पाचन में सहायता करता है और कब्ज और सूजन से राहत देता है। गठिया के दर्द को कम करने और सूजन को कम करने के लिए सरसों का पेस्ट या तेल लगाया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, सरसों के पाउडर, शहद और अदरक के रस का मिश्रण सर्दी, खांसी और सिरदर्द से लड़ने में मदद करता है।

Related News