दोस्तो आज के इस प्रतिस्पर्धा वाले युग में लोग अपना भविष्य सवारने में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि अपने जीवन को कुछ चीजों में देरी कर लेते हैं, करियर की महत्वाकांक्षाएँ अक्सर प्राथमिकता ले लेती हैं, जिसके कारण युवा शादी टाल देते हैं, समय गुजरने के साथ बांझपन की समस्याओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, यह प्रवृत्ति न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में देखी गई है।

Google

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको प्रजनन क्षमता के बारे में बताएंगे और गर्भधारण का सही समय क्या हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

जैविक दृष्टिकोण से, लड़कियों में आमतौर पर 13 और 14 वर्ष की आयु के बीच मासिक धर्म शुरू हो जाता है। यह दर्शाता है कि उनका शरीर परिपक्व हो रहा है और संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार हो रहा है। लगभग 18 वर्ष की आयु तक, अधिकांश महिलाओं का शरीर पूरी तरह से विकसित हो जाता है और गर्भधारण करने में सक्षम हो जाता है।

Google

जैसे-जैसे सामाजिक रुझान देर से विवाह की ओर बढ़ रहे हैं, कई लोग 28 से 30 वर्ष की आयु के आसपास विवाह कर रहे हैं, प्रजनन संबंधी चुनौतियाँ आम होती जा रही हैं। जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने की उनकी क्षमता कम होती जाती है, जिससे बांझपन की वैश्विक समस्या बढ़ती जा रही है।

Related News