दोस्तो दुनिया में आए दिन कई परिवर्तन होते हैं, इन परिवर्तनों में कई प्रकार की बीमारियां पनपने लगती हैं, जैसे कुछ सालों पहले आई कोरोना बीमारी, जिसने कई बेगुनाहों की जान ले ली थी, अब एक और बीमारी सामने आई हैं जो जान भी ले सकती हैं, क्या आपको अक्सर, खांसी, बुखार रहता हैं, तो कहीं आपको डिप्थीरिया के शिकार तो नहीं, डिप्थीरिया के प्रसार से निपटने के प्रयास में, स्वास्थ्य विभाग ने एक महत्वपूर्ण टीकाकरण अभियान शुरू किया है।

Google

कोरिनेबैक्टीरियम डिप्थीरिया नामक बैक्टीरिया के कारण होने वाला डिप्थीरिया एक गंभीर और संभावित रूप से घातक रोग है। शुरुआत में नाक के माध्यम से गले और श्वास नली पर हमला करते हुए, बैक्टीरिया एक विष छोड़ता है जो गले में एक विशिष्ट ग्रे ऊतक बनाता है।

Google

डिप्थीरिया के शुरुआती लक्षण हल्के हो सकते हैं, जिसमें बुखार, खांसी, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ, थकान और नाक से स्राव शामिल हैं। समय पर पता लगाना महत्वपूर्ण है क्योंकि एक बार जब विष शरीर को प्रभावित करना शुरू कर देता है तो उपचार चुनौतीपूर्ण हो जाता है। गंभीर मामलों में, डिप्थीरिया 5-10% मामलों में घातक हो सकता है।

Google

सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और प्रकोप को रोकने के लिए इन पहलुओं को समझना आवश्यक है, तथा डिप्थीरिया से प्रभावी रूप से निपटने में टीकाकरण और स्वच्छता उपायों के महत्व को रेखांकित करना भी आवश्यक है।

Related News