आज के डीजिटल युग में लोग अपने अपनी उंगलियो से ही कई काम मोबाइल की मदद से कर लेते हैं, ये आसान तो होता हैं, लेकिन यह आपको दिन प्रतिदिन आलसी बनाए जा रहा हैं और इसकी वजह आपकी जीवनशैली खराब होती जा रही हैं, ऐसे में जंक फूड का प्रचलन आपकी खान पान की आदतों पर भी बुरा प्रभाव डालता हैं। जो कई बीमारियों का कारण बनता हैं।

Google

आयुर्वेद के अनुसार आपकी रसोई में पाएं जाने विभिन्न प्रकार के माले जैसे अजवाइन के बीज, काला नमक और हींग न केवल व्यजंनों का स्वाद बढ़ाने के लिए हैं बल्कि अपने शक्तिशाली औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। ये सामग्रियाँ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं, खासकर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को प्रभावी ढंग से दूर कर सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में और इनका कैसे उपयोग करना हैं-

अजवाइन के बीज, काला नमक और हींग के औषधीय गुण

अजवाइन के बीज: अजवाइन के बीजों में थाइमोल होता है, जो गैस, एसिडिटी और अपच से राहत दिलाने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

हींग: हींग अपने सूजनरोधी, रोगाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और ऐंठनरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे पेट फूलने के खिलाफ़ प्रभावी बनाता है।

काला नमक: काला नमक पाचन समस्याओं को कम करने के लिए फायदेमंद है, जो इसे इस उपचार तिकड़ी में एक मूल्यवान जोड़ बनाता है।

Google

अजवाइन के बीज, काला नमक और हींग के स्वास्थ्य लाभ

गैस से राहत: अजवाइन , काले नमक और हींग को साथ में सेवन करने से गैस और सूजन से काफी हद तक राहत मिल सकती है। इन सामग्रियों में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल तत्व हार्टबर्न और एसिडिटी को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

पाचन को बढ़ाता है: पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कि भोजन को पचाने में कठिनाई से जूझ रहे लोगों के लिए, 1 चम्मच अजवाइन के बीज, काला नमक और हींग पाउडर का मिश्रण एक प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य करता है।

अपच से लड़ता है: इन तीनों सामग्रियों के मिश्रण का सेवन अपच से राहत दिलाने में मदद करता है। वे चयापचय को बढ़ावा देते हैं और शरीर की चर्बी को कम करते हैं, साथ ही अजवाइन के बीज मासिक धर्म के दर्द से भी राहत प्रदान करते हैं।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है: यह मिश्रण उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। सामान्य रक्तचाप वाले लोग भी इस मिश्रण के 4 ग्राम को दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ लेने से लाभ उठा सकते हैं।

Google

मिश्रण कैसे तैयार करें और सेवन करें

सामग्री:

  • 300 ग्राम अजवाइन के बीज
  • 200 ग्राम काला नमक
  • 10 ग्राम हींग

तैयारी:

  • सभी सामग्री को मिलाएँ।
  • उन्हें बारीक पीस लें।
  • मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

सेवन:

इस मिश्रण को आवश्यकतानुसार सुबह और शाम 1-2 चम्मच लें।

Related News