दोस्तो गर्मी ने अपना भीषण प्रकोप दिखा रखा हैं और ये और बढ़ने की उम्मीद हैँ। कई क्षेत्रों में तापमान लगभग 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इस तपती गर्मी सभी उम्र के लोगो का बुरा हाल हो रहा हैँ। लेकिन फिर भी बुजुर्गों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हैँ। बुजुर्ग अक्सर AC, कूलर और पंखों में ठंड महसूस करते हैं, जिससे उन्हें आरामदायक और सुरक्षित रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। एक छोटी सी गलती उनकी सेहत पर काफी असर डाल सकती है।

Google

बुजुर्ग आसानी से लू की चपेट में आ जाते हैं, जिससे दस्त, उल्टी, गैस और निर्जलीकरण जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन आप घबराएं नहीं आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन उनको बचाने के उपायों के बारे में बताएंगे-

1. हाइड्रेटेड

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। बुजुर्गों को खूब पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें, दिन में कम से कम 10-15 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें। फलों के रस के साथ उनके पानी का सेवन पूरक करें।

Google

2. उपयुक्त कपड़ों का चयन करें

हल्के रंग के, सांस लेने योग्य कपड़े गर्मी अवशोषण को काफी कम कर सकते हैं। रेशम, मखमल या नायलॉन के बजाय कपास, खादी और चिकन जैसी सामग्री से बने कपड़े चुनें। ये कपड़े अधिक आरामदायक होते हैं और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

3. सिर और चेहरे को सुरक्षित रखें

जब बुज़ुर्गों को बाहर जाने की ज़रूरत होती है, तो उन्हें सीधी धूप से बचाना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि वे गर्मी के संपर्क से बचने और गर्मी से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए अपने सिर और चेहरे को टोपी या तौलिये से ढकें।

Google

4. स्वच्छता बनाए रखें

गर्मियों की गर्मी से त्वचा संक्रमण और खाद्य विषाक्तता का खतरा बढ़ जाता है। स्वच्छता के उच्च मानक बनाए रखें और उनके खान-पान की आदतों पर बारीकी से निगरानी रखें। उन्हें बाहर का खाना खिलाने से बचें और उनके आहार में भरपूर मात्रा में हरी सब्जियां शामिल करें।

Related News