दोस्तो देश में भीषण गर्मी ने लोगी की हालत खराब कर दी है, इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर, पंखे और एयर कंडीशन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दोस्तो क्या आपको मालूम है कि लगातार ऐसी में बैठे रहना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता हैं, क्योंकि सिक बिल्डिंग सिंड्रोम (एसबीएस) से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम, जो लगातार इनडोर एसी के उपयोग से बढ़ जाते हैं। SBS सूखी आंखों, गले में जलन और त्वचा के सूखेपन जैसे लक्षणों में प्रकट होता है, जो आमतौर पर एयर कंडीशनर द्वारा प्रसारित शुष्क हवा से बढ़ जाते हैं। जबकि एसी का उपयोग सीधे विशिष्ट अंगों के लिए हानिकारक नहीं है, यह समग्र आराम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है और मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों को खराब कर सकता है, खासकर एलर्जी या अस्थमा वाले लोगों के लिए। आइए जानते हैं इससे बचने के तरीको के बारे में-

Google

आर्द्रता को नियंत्रित करें: एसी की हवा के शुष्क प्रभावों का मुकाबला करने के लिए घर के अंदर उचित आर्द्रता के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Google

वेंटिलेशन सुनिश्चित करें: खिड़कियां खोलकर और ताजी हवा के संचलन की अनुमति देकर प्राकृतिक वेंटिलेशन को अनुकूलित करें। क्रॉस वेंटिलेशन हवा की गुणवत्ता को बढ़ाता है और इनडोर स्थितियों को स्थिर करता है।

Google

इनडोर पौधे लगाएं: इनडोर पौधे प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में कार्य करते हैं, कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जिससे इनडोर वायु की गुणवत्ता में सुधार होता है।

हाइड्रेटेड रहें: पर्याप्त हाइड्रेशन श्लेष्म झिल्ली में नमी बनाए रखता है, जिससे आंखों, गले और त्वचा का सूखापन नहीं होता है - SBS के लक्षणों के खिलाफ एक प्रमुख निवारक उपाय।

Related News