pc: lifeberrys

व्रत रखते समय अक्सर लोग विशेष व्यंजन बनाते हैं। इन व्यंजनों में आमतौर पर सेंधा नमक जैसी सामग्री और उपवास के दौरान अनुमत वस्तुओं का उपयोग किया जाता है। अगर आपने किसी खास मौके या त्योहार पर व्रत रखा है तो आप कुट्टू दही भल्ला का आनंद ले सकते हैं. यह न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाले कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। बड़ी बात यह है कि इसे झटपट तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आपको कुट्टू का आटा, उबले आलू, दही और कुछ मसालों की जरूरत पड़ेगी। तो आइए इसकी रेसिपी के बारे में जानते हैं।

सामग्री:

400 ग्राम कुट्टू का आटा
200 ग्राम उबले आलू
300 ग्राम ताजा दही
1 कप रिफाइंड तेल
2 बड़े चम्मच सेंधा नमक (स्वादानुसार)
50 ग्राम कटा हरा धनिया
10 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 बड़ा चम्मच भुना जीरा पाउडर
3 बड़े चम्मच चीनी (स्वादानुसार)
1 कप अनार के बीज

निर्देश:

- सबसे पहले कुट्टू का आटा, उबले आलू, हरी मिर्च, कटा हरा धनिया और सेंधा नमक मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए।
-मिक्सचर भल्ला बनाने के लिये उपयुक्त होना चाहिये। अब गैस पर एक फ्राइंग पैन रखें और उसमें थोड़ा सा रिफाइंड ऑयल डालें। इसे धीरे-धीरे गर्म करें।
-मिश्रण से छोटे-छोटे भल्ले बनाकर गरम तेल में डालिये। जब भल्ले अच्छे से फ्राई हो जाएं तो उन्हें निकालकर ठंडे पानी में भिगो दें।
-भल्ले बनाने के बाद दही का मिश्रण तैयार कर लीजिये। इसके लिए दही को फेंट लें और उसमें चीनी, काली मिर्च, जीरा और सेंधा नमक मिला लें।
-दही के मिश्रण को एक कंटेनर में रखें। भल्लों से पानी निचोड़ कर निकाल लीजिये और इन्हें एक बाउल में रख लीजिये. फिर, दही डालें।
- भल्लों में दही डालने के बाद ऊपर से थोड़े से अनार के दाने डालें और आवश्यकतानुसार सेंधा नमक छिड़कें। अब यह परोसने के लिए तैयार है।

Related News