दोस्तो मई शुरु होते ही देश में गर्मी ने भी अपने तेवर दिखाना शुरु कर दिया हैं, ऐसे में इस चिलचिलाती धूप और गर्मी से बचने क लिए लोग ठंडे पेय पदार्थों का सहारा लेते है, जो तुरंत राहत तो देते हैं, लेकिन आपकी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, कोल्ड ड्रिंक का अत्याधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है, आइए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसानों के बारे में-

Google

चीनी: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, केवल साढ़े तीन मिलीलीटर कोल्ड ड्रिंक में लगभग 10 चम्मच चीनी हो सकती है, जो प्रति व्यक्ति 6 चम्मच की अनुशंसित दैनिक खपत से कहीं अधिक है।

स्वास्थ्य पर प्रभाव: ऐसे पेय पदार्थ विभिन्न गंभीर बीमारियों के पीछे मुख्य कारण हैं। इसके सेवन से न सिर्फ मोटापा बल्कि लीवर और किडनी की बीमारियां भी हो सकती हैं।

Google

न्यूरोलॉजिकल जोखिम: कोल्ड ड्रिंक के नियमित सेवन से स्ट्रोक और मनोभ्रंश का खतरा बढ़ जाता है, जिससे व्यक्तियों पर दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है।

आहार संबंधी आदतें: जंक और फास्ट फूड के साथ जोड़ा जाने पर, यह संयोजन स्वास्थ्य पर, विशेषकर पाचन तंत्र पर हानिकारक प्रभाव को बढ़ा देता है।

Google

मोटापा और हृदय संबंधी जोखिम: कोल्ड ड्रिंक के सेवन से मोटापे, अचानक वजन बढ़ने और हृदय रोग और उच्च रक्तचाप के उच्च जोखिम की संभावना बढ़ जाती है।

Related News