दोस्तो इस सयम पूरा भारत भीषण गर्मी की मार झेल रहा हैं, उत्तर भारत के कई इलाको में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। ऐसी चरम स्थितियों में, बाहर काम करने वाले लोग अक्सर पसीने से लथपथ घर लौटते हैं और ठंडक पाने के लिए नहाने के लिए दौड़ पड़ते हैं। ऐसा करना आपको ठडंक पतो तो प्रदान कर सकता हैं, लेकिन इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

धूप से आने के तुरंत बाद नहाना ताज़गी देने वाला लग सकता है, लेकिन यह अभ्यास हानिकारक हो सकता है। जब आप उच्च तापमान से बाहर आते हैं, तो आपका शरीर ज़रूरत से ज़्यादा गर्म हो जाता है। अपने ऊपर ठंडा पानी डालने से आपके शरीर का तापमान अचानक कम हो जाता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं:

  • बुखार
  • खांसी
  • गले में खराश
  • सर्दी और फ्लू के लक्षण
  • दिमाग के "जमने" का जोखिम

Google

स्वास्थ्य संबंधी खतरे:

धूप में जाने के तुरंत बाद अपने सिर पर ठंडा पानी डालने से गंभीर सिरदर्द हो सकता है जो हीट स्ट्रोक के लक्षणों की नकल कर सकता है। इसके अलावा, गर्म से ठंडे में अचानक बदलाव से मांसपेशियों में अकड़न और जोड़ों में दर्द हो सकता है।

धूप से लौटने के बाद आपको कब नहाना चाहिए?

Google

अनुशंसित अभ्यास:

सीधे शॉवर में जाने के बजाय, इन दिशानिर्देशों का पालन करें:

सबसे पहले ठंडा हो जाएँ: पंखे के सामने अपने पसीने को सूखने दें। इससे आपके शरीर को धीरे-धीरे घर के अंदर के तापमान के अनुकूल होने में मदद मिलती है।

20-30 मिनट तक प्रतीक्षा करें: नहाने से पहले अपने शरीर को अपना तापमान स्थिर करने के लिए कुछ समय दें।

बहुत ठंडे पानी से बचें: इसके बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें। यह शरीर के तापमान में अचानक गिरावट को रोकता है और शरीर के सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद करता है।

Related News