दोस्तो आज के इस दूषित वातावरण में एक अच्छा स्वास्थ्य बनाएं रखना बहुत ही मुश्किल हैं, कामकाज के चक्कर में मनुष्य इतना व्यस्त हो गया हैं कि अपने खान पान, जीवनशैली पर ध्यान नहीं देता हैं, यहां तक की पानी का सेवन भी नहीं करता हैं, जिस तरह हमें जीवन को बनाए रखने के लिए सांस लेने की ज़रूरत होती है, उसी तरह हमारे शरीर को कुशलतापूर्वक काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है। हाइड्रेशन में थोड़ी सी भी कमी कई तरह के संकेत दे सकती है जो यह संकेत देते हैं कि आपके शरीर को ज़्यादा पानी की ज़रूरत है, अगर सही मात्रा में पानी नहीं पीया जाएं तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं, आइए जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल्स

Google

क्यों ज़रूरी है पर्याप्त हाइड्रेशन

दिन में दो लीटर से कम पानी पीने से स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। पानी की कमी होती है, तो ये विषाक्त तत्व जमा हो जाते हैं, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएँ होती हैं।

डिहाइड्रेशन से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम

मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट: जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपको कम ध्यान, याददाश्त की समस्या, चिड़चिड़ापन और यहाँ तक कि अवसाद का अनुभव हो सकता है।

Google

पाचन संबंधी समस्याएँ: अपर्याप्त पानी आपके जठरांत्र प्रणाली के संतुलन को बिगाड़ सकता है। इस गड़बड़ी से अपच, गैस और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएँ हो सकती हैं, जो संभावित रूप से बवासीर जैसी स्थितियों में योगदान दे सकती हैं।

Google

किडनी संबंधी समस्याएं: किडनी रक्त को छानने और मूत्र के माध्यम से अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होती है। निर्जलीकरण के कारण, आपके गुर्दे इस कार्य को प्रभावी ढंग से करने में संघर्ष करते हैं,

Related News