दोस्तो आपने देखा होगा या हमसूस किया होगा कि हमारे आसपास या हम दिन में कई बार पेशाब करने जाते हैं, ऐसा कभी कभी हो जाएं तो अलग बात हैं लेकिन ऐसा प्रतिदिन हो रहा हैं तो फिर आपके लिए चिंता का विषय हैं, इसलिए आपको बार-बार पेशाब आने के बारे में कुछ जानना चाहिए और यह आपके स्वास्थ्य के बारे में संभावित रूप से क्या संकेत दे रहा इस बारे में आपको पता होना चाहिए, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बार बार पेशाब आने के कारण बताएंगे-

Google

बार-बार पेशाब आने को समझना

सामान्य आवृत्ति: स्वास्थ्य विशेषज्ञ आमतौर पर दिन में 6 से 8 बार पेशाब आना सामान्य मानते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको इससे ज़्यादा बार पेशाब जाना है, तो यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है।

मधुमेह: मधुमेह के शुरुआती चेतावनी संकेतों में से एक बार-बार पेशाब आना है। अगर आपको लगता है कि आपको बार-बार बाथरूम जाने की ज़रूरत है, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करना ज़रूरी है।

Google

किडनी की समस्याएँ: बार-बार पेशाब आना किडनी की समस्याओं का भी संकेत हो सकता है। जब किडनी ठीक से काम नहीं कर रही होती है, तो इससे पेशाब बढ़ सकता है।

मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई): बार-बार पेशाब आने का एक सामान्य कारण मूत्र मार्ग में संक्रमण है। यूटीआई अक्सर पेशाब करते समय जलन और पेट के निचले हिस्से में दर्द जैसे अतिरिक्त लक्षणों के साथ आता है।

Google

मूत्राशय संबंधी समस्याएं: बार-बार पेशाब आना मूत्राशय की समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है। यदि आपको अन्य लक्षणों के साथ यह भी अनुभव होता है, तो कारण और उचित उपचार निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

Related News