मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का तात्पर्य केवल एक उज्ज्वल मुस्कान को बनाए रखना ही नहीं है; यह हमारे समग्र कल्याण का अभिन्न अंग है। यदि आप अपने दांतों को ब्रश करते समय दर्द, रक्तस्राव या सूजन देखते हैं, तो इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको दांतों से खून आने का कारण और इसके उपाय बताएंगे-

google

मसूड़ों से खून क्यों आता है?

मसूड़ों से खून आना विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जैसा कि अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने बताया है। मसूड़ों में सूजन अक्सर ब्रश करने के दौरान रक्तस्राव का कारण बनती है, जो मसूड़ों की बीमारी का प्रारंभिक संकेत है, जिसे पेरियोडोंटल बीमारी भी कहा जाता है। इस स्थिति में मसूड़ों और आसपास के दांतों की हड्डियों में संक्रमण होता है, जिससे प्लाक का निर्माण होता है और अंततः रक्तस्राव होता है।

google

रक्तस्राव कब खतरनाक हो जाता है?

कुछ जनसांख्यिकी, जैसे कि युवावस्था, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति या मासिक धर्म चक्र का अनुभव करने वाली महिलाएं, विशेष रूप से हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण मसूड़ों से रक्तस्राव के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं। मसूड़ों के पास जमा हार्मोन उन्हें बैक्टीरिया की कार्रवाई और प्लाक गठन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। इसके अतिरिक्त, धूम्रपान, आनुवंशिक प्रवृत्ति, मधुमेह और दवा का उपयोग (जैसे स्टेरॉयड, मौखिक गर्भनिरोधक, या कैंसर उपचार) जैसे कारक दंत समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

google

आपके दंत स्वास्थ्य की सुरक्षा

  • प्लाक को हटाने और बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए अपने दांतों को रोजाना कम से कम दो से तीन बार ब्रश करें।
  • मसूड़ों और दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार बनाए रखें।
  • किसी भी उभरती समस्या को तुरंत पहचानने और उसका समाधान करने के लिए नियमित रूप से दांतों की जांच कराएं।
  • धूम्रपान और च्युइंग गम से बचें, क्योंकि ये आदतें मसूड़ों की बीमारी और अन्य दंत जटिलrehrताओं में योगदान कर सकती हैं।

Related News