1 अगस्त से कई नियमों में बदलाव हो गए हैं, जो आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं, इन बदलावों में गैस सिलेंडर से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के चार्ज में बदलाव हुआ हैं, ऐसे में यदि आप HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको इस महीने प्रभावी कुछ महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में पता होना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. किराए के भुगतान पर बढ़ा हुआ शुल्क

यदि आप अपने HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग CRED, PayTM, Cheq, MobiKwik या Freecharge जैसे थर्ड-पार्टी ऐप के माध्यम से किराए का भुगतान करने के लिए करते हैं, तो आपको 1% का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। प्रत्येक लेनदेन के लिए अधिकतम शुल्क योग्य राशि ₹3,000 तक सीमित है।

Google

2. उपयोगिता लेनदेन शुल्क

₹50,000 से अधिक के लेनदेन पर अतिरिक्त शुल्क लागू होगा। विशेष रूप से, इस सीमा से अधिक राशि पर 1% शुल्क लगाया जाएगा, जिसकी सीमा प्रति लेनदेन ₹3,000 है। ₹50,000 से कम के लेन-देन पर यह अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

Google

3. ईंधन भुगतान शुल्क

अपने HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ईंधन के लिए भुगतान करते समय, ₹15,000 से कम के लेन-देन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा। हालाँकि, यदि भुगतान इस राशि से अधिक है, तो 1% शुल्क लागू होगा।

4. शैक्षिक भुगतान

तीसरे पक्ष के ऐप के माध्यम से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किए गए भुगतान पर 1% शुल्क लगेगा। यह शुल्क सीधे शैक्षणिक संस्थान की वेबसाइटों या POS मशीनों के माध्यम से किए गए भुगतानों पर लागू नहीं होता है।

Related News