pc: Travelsetu.com

हम सभी अपने जीवन में कम से कम एक बार जम्मू-कश्मीर की यात्रा करना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर की घाटियों की खूबसूरती झारखंड में देखी जा सकती है। यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां जाकर आपको ऐसा लगता है जैसे आप उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की घाटियों में हैं। झारखंड भारत के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है। आप अपनी अगली छुट्टियों में झारखंड की इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

रांची
रांची न केवल झारखंड की राजधानी है बल्कि यहां का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर भी है। उदयपुर ही नहीं, रांची को 'झीलों का शहर' भी कहा जाता है। यहां ऊंची-ऊंची इमारतों के साथ-साथ शहर हरियाली से भरपूर है। यहां घूमने के लिए जगहों की कोई कमी नहीं है। यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में गोंडा हिल, रॉक गार्डन, बिरसा जैविक पार्क, टैगोर हिल, मैक कलुस्किगंज और जनजातीय संग्रहालय शामिल हैं। इसके साथ ही यहां झरने भी हैं। जहां आप आराम से बैठकर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। पंच गघरी यहां का सबसे खूबसूरत झरना है। जब यह झरना पांच धाराओं को मिलाकर गिरता है तो यह कला का एक शानदार नमूना जैसा दिखता है।

pc: Lagatar

हजारीबाग
झारखंड में घूमने लायक जगहों में हज़ारीबाग़ भी शामिल है। हज़ारीबाग़ का अर्थ है एक हजार बाग़। यहां आप हज़ारीबाग़ झील, कैनरी हिल, वन्यजीव अभयारण्य, सूर्यकुंड, इचाक और कई अन्य जगहें देख सकते हैं। हज़ारीबाग़ में हरी-भरी पहाड़ियाँ भी दिखती हैं, जो हमें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की याद दिलाती हैं। यहां एक झील भी है जिसके चारों ओर कई पहाड़ियां हैं और इसके चारों ओर पिकनिक स्पॉट बनाए गए हैं। पर्यटक यहां खूबसूरत नजारों के साथ-साथ पिकनिक भी मना सकते हैं।

pc: India TV Hindi

नेतरहाट
नेतरहाट झारखंड की सबसे खूबसूरत जगह है, जो प्राकृतिक सुंदरता पसंद करने वालों को बहुत पसंद आती है। नेतरहाट में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। यहां आप झरने भी देख सकते हैं। झरने से आप सूर्योदय और सूर्यास्त का बेहतरीन नजारा भी देख सकते हैं। नेतरहाट में घाघरी झरना और कोयल नदी जरूर देखें। नेतरहाट पहुंचने का रास्ता भी बेहद खूबसूरत है.

Related News